Complete Syllabus of SSC CHSL for 2022

Complete Syllabus of SSC CHSL for 2022 (Updated)

दोस्तों आज की इस पोस्ट में मैं आप लोगो को Complete Syllabus of SSC-CHSL for 2022 के बारे में बताने  जा रहा हूँ, अगर आप SSC की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए इसको जानना बेहद ज़रूरी हैं | आज की इस पोस्ट में हम आपको SSC-CHSL के Tier-1 व Tier-2 परीक्षाओ के syllabus के बारे में अच्छे से बताने वाले हैं. Complete Syllabus of SSC CHSL for 2022

Complete Syllabus of SSC CHSL for 2022

SSC CHSL का syllabus तीन भागो में बांटा गया हैं Tier-I व Tier-II इसके बारे में अधिक जानने के लिए निचे पढ़े |

SSC CHSL Syllabus for Tier-I Exam in Hindi

SSC CHSL की परीक्षा तीन अलग-अलग स्तरों में आयोजित की जाती है, तीनों स्तरों का पाठ्यक्रम अलग-अलग होता है। अगर आप SSC CHSL की तैयारी कर रहे हैं तो इसके लिए आपको इसके syllabus का ज्ञान होना बेहद ज़रूरी हैं. Complete Syllabus of SSC CHSL for 2022

SSC CHSL परीक्षा के TierI में 4 भाग होते हैं  जोकि नीचे दिए गए हैं:

  • सोचने की क्षमता
  • मात्रात्मक रूझान
  • अंग्रेजी भाषा
  • सामान्य जागरूकता

SSC CHSL Tier-1 Syllabus in Hindi

SSC CHSL टियर- I syllabus में 4 विषय शामिल होते हैं जोकि हैं: अंग्रेजी भाषा, मात्रात्मक योग्यता, सामान्य बुद्धि: और सामान्य जागरूकता।

SSC CHSL 2021 टियर- I परीक्षा के लिए विषयवार विषय नीचे दिए गए हैं जिनको देख कर आप अच्छे से  इसको समझ सकते हैं

सामान्य बुद्धि मात्रात्मक रूझान अंग्रेजी भाषा सामान्य जागरूकता
तार्किक विचार सरलीकरण समझबूझ कर पढ़ना इतिहास
अक्षरांकीय श्रंखला लाभ हानि परीक्षण बंद करें संस्कृति
रैंकिंग/दिशा/वर्णमाला परीक्षण मिश्रण और आरोप गड़गड़ाहट के लिए भूगोल
डेटा पर्याप्तता साधारण ब्याज और चक्रवृद्धि ब्याज और अतिरिक्त और सूचकांक विविध आर्थिक दृश्य
कोडित असमानताएं काम का समय रिक्त स्थान भरें सामान्य नीति
बैठने की व्यवस्था समय और दूरी एकाधिक अर्थ/त्रुटि खोलना वैज्ञानिक अनुसंधान
पहेली क्षेत्रमिति – सिलेंडर, शंकु, क्षेत्र पैराग्राफ पूरा करना पुरस्कार और सम्मान
तालिका बनाना आंकड़ा निर्वचन एक शब्द प्रतिस्थापन किताबें और लेखक
युक्तिवाक्य अनुपात और अनुपात, प्रतिशत सक्रिय/निष्क्रिय आवाज
रक्त संबंध संख्या प्रणाली
इनपुट आउटपुट अनुक्रम और श्रृंखला
कोडिंग डिकोडिंग क्रमपरिवर्तन, संयोजन और प्रायिकता

General Awareness Syllabus for SSC CHSL in Hindi

General Awareness अनुभाग के प्रश्नों को उम्मीदवार के अपने आसपास के वातावरण के सामान्य ज्ञान और समाज के लिए इसके 14 अनुप्रयोगों का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। प्रश्नों को समसामयिक घटनाओं के ज्ञान का परीक्षण करने के लिए और रोज़मर्रा के अवलोकन और उनके वैज्ञानिक पहलू में अनुभव के ऐसे मामलों के परीक्षण के लिए भी डिज़ाइन किया गया है, जिसकी एक शिक्षित व्यक्ति से अपेक्षा की जा सकती है। परीक्षण में भारत और उसके पड़ोसी देशों से संबंधित प्रश्न भी शामिल होंगे, विशेष रूप से इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आर्थिक दृश्य, सामान्य नीति, स्थैतिक जागरूकता, भारतीय सामान्य ज्ञान और वैज्ञानिक अनुसंधान से संबंधित प्रश्न। Complete Syllabus of SSC CHSL for 2022

General Intelligence Syllabus for SSC CHSL in Hindi

इस भाग में मौखिक और गैर-मौखिक दोनों के प्रश्न शामिल हैं। सिमेंटिक एनालॉजी, सिम्बोलिक ऑपरेशंस, सिम्बोलिक/नंबर एनालॉजी, ट्रेंड्स, फिगरल एनालॉजी, स्पेस ओरिएंटेशन, सिमेंटिक क्लासिफिकेशन, वेन डायग्राम्स, नंबर सीरीज, एंबेडेड फिगर्स, फिगरल सीरीज, क्रिटिकल थिंकिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग, सिंबलिक / नंबर क्लासिफिकेशन से सवाल पूछे जाएंगे। , आरेखण निष्कर्ष, चित्रात्मक वर्गीकरण, छिद्रित छिद्र/पैटर्न फोल्डिंग और अनफोल्डिंग, सिमेंटिक सीरीज़, फिगरल पैटर्न-फोल्डिंग और पूर्णता, भावनात्मक बुद्धिमत्ता, वर्ड बिल्डिंग, सोशल इंटेलिजेंस, कोडिंग और डी-कोडिंग, अन्य उप-विषय, यदि कोई हो, तो संख्यात्मक संचालन।

English Language Syllabus for SSC CHSL in Hindi

अंग्रेजी भाषा के प्रश्न निम्नलिखित विषयों से पूछे जाएंगे: स्पॉट द एरर, फिल इन द ब्लैंक्स, पर्यायवाची / समानार्थी, विलोम, वर्तनी / गलत वर्तनी वाले शब्दों का पता लगाना, मुहावरे और वाक्यांश, एक शब्द प्रतिस्थापन, वाक्यों में सुधार, सक्रिय / निष्क्रिय आवाज क्रियाओं का, प्रत्यक्ष/अप्रत्यक्ष कथन में रूपांतरण, वाक्य के भागों का फेरबदल, एक मार्ग में वाक्यों का फेरबदल, क्लोज पैसेज, कॉम्प्रिहेंशन पैसेज।

Quantitative Aptitude Syllabus for SSC CHSL in Hindi

संख्या प्रणाली: पूर्ण संख्या की गणना, दशमलव और भिन्न, संख्याओं के बीच संबंध।

मौलिक अंकगणितीय संचालन: प्रतिशत, अनुपात और अनुपात, वर्गमूल, औसत, ब्याज (साधारण और यौगिक), लाभ और हानि, छूट, साझेदारी व्यवसाय, मिश्रण और आरोप, समय और दूरी, समय और कार्य।

क्षेत्रमिति: त्रिभुज, चतुर्भुज, नियमित बहुभुज, वृत्त, दायाँ प्रिज्म, दायाँ वृत्ताकार शंकु, दायाँ वृत्ताकार सिलेंडर, गोला, गोलार्द्ध, आयताकार समांतर चतुर्भुज, त्रिभुज या वर्गाकार आधार वाला नियमित दायाँ पिरामिड। Complete Syllabus of SSC CHSL for 2022

बीजगणित: स्कूल बीजगणित की मूल बीजगणितीय पहचान और प्राथमिक सर्ड्स (सरल समस्याएं) और रैखिक समीकरणों के रेखांकन।

ज्यामिति: प्राथमिक ज्यामितीय आकृतियों और तथ्यों से परिचित: त्रिभुज और उसके विभिन्न प्रकार के केंद्र, त्रिभुजों की सर्वांगसमता और समानता, वृत्त और उसकी जीवाएँ, स्पर्शरेखाएँ, वृत्त की जीवाओं द्वारा अंतरित कोण, दो या दो से अधिक वृत्तों की उभयनिष्ठ स्पर्श रेखाएँ।

त्रिकोणमिति: त्रिकोणमिति, त्रिकोणमितीय अनुपात, पूरक कोण, ऊंचाई और दूरी (केवल साधारण समस्याएं) मानक पहचान जैसे sin2 + Cos2 𝜃=1 आदि।

सांख्यिकीय चार्ट: तालिकाओं और ग्राफ़ का उपयोग: हिस्टोग्राम, आवृत्ति बहुभुज, बार-आरेख, पाई-चार्ट।

 

SSC CHSL Syllabus: Tier II in Hindi

SSC CHSL टियर II परीक्षा केवल टियर I उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों के लिए हैं इसमें वो लोग ही भाग ले सकते हैं जिन लोगो ने SSC CHSL की Tier-I की परीक्षा पास की हो साथ ही यह परीक्षा पेन और पेपर मोड में आयोजित 100 अंकों का एक वर्णनात्मक पेपर है। SSC CHSL टियर II परीक्षा में यदि आप किसी प्रश्न का उत्तर गलत भी दे देते हैं तो तब भी आपके नंबर नहीं काटे जाते हैं कहने का मतलब हैं की इसमें कोई भी Negative Marking नहीं हैं |  Complete Syllabus of SSC CHSL for 2022

Important :पेपर या तो हिंदी में या अंग्रेजी में लिखना होगा। SSC CHSL परीक्षा के टियर II राउंड को पास करने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 33% अंक प्राप्त करने होंगे।

SSC CHSL Tier II Syllabus in Hindi

एसएससी सीएचएसएल टियर II सिलेबस
विषय शब्द गणना अधिकतम अंक अवधि
निबंध लेखन 200-250 100 60 मिनट
पत्र/आवेदन लेखन 150-200 60 मिनट

जैसा कि ऊपर कहा गया है, यह पेपर उम्मीदवारों को एक निबंध और पत्र/आवेदन लिखने के लिए कहता है जो उम्मीदवारों के उनके लेखन कौशल का परीक्षण करता है। निबंध विषय राष्ट्रीय हित, वित्त और अर्थव्यवस्था, पारिस्थितिक मुद्दों, राजनीति, सामाजिक मुद्दों, योजनाओं और शासन, खेल, प्रौद्योगिकी, भू-राजनीति, पर्यावरण संबंधी चिंताओं आदि से संबंधित होंगे। जबकि, पत्र / आवेदन का प्रकार आवेदन, शिकायत होगा। , सुझाव, आधिकारिक प्रशंसा, अनुवर्ती कार्रवाई या प्रतिक्रिया आदि।

SSC CHSL Tier III Syllabus in Hindi

SSC CHSL 2021 का टियर-III क्वालिफाइंग नेचर का स्किल/टाइपिंग टेस्ट होगा। चयनित उम्मीदवारों की अंतिम योग्यता टियर- I और टियर- II में प्राप्त कुल अंकों के आधार पर होगी।

डाटा एंट्री ऑपरेटर के पद के लिए कौशल परीक्षा:

इस परीक्षा में, एक उम्मीदवार की डेटा एंट्री स्पीड 8,000 (आठ हजार) की-डिप्रेशन प्रति घंटे होनी चाहिए।

टेस्ट की अवधि 15 मिनट है और लगभग 2000-2200 स्ट्रोक/की-डिप्रेशन वाले अंग्रेजी दस्तावेज़ टाइप करने के लिए दिए गए हैं।

भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (C&AG) के कार्यालय में डाटा एंट्री ऑपरेटर के पद के लिए कौशल परीक्षा:

दिए गए पैसेज के अनुसार शब्दों/की-डिप्रेशनों की सही प्रविष्टि के आधार पर प्रति घंटे 15000 की-डिप्रेशन की गति का निर्धारण किया जाएगा।

परीक्षण की अवधि 15 मिनट के लिए होगी और अंग्रेजी में मुद्रित सामग्री जिसमें लगभग 3700-4000 कुंजी-अवसाद होंगे, प्रत्येक उम्मीदवार को दिया जाएगा जो परीक्षण कंप्यूटर में इसे दर्ज करेगा। Complete Syllabus of SSC CHSL for 2022

अवर श्रेणी लिपिक / कनिष्ठ सचिवालय सहायक (एलडीएस / जेएसए) और डाक सहायक / छंटनी सहायक (पीए / एसए) के पद के लिए कौशल परीक्षा:

दिए गए पैसेज के अनुसार शब्दों/की-डिप्रेशन की सही प्रविष्टि के आधार पर प्रति घंटे 10500 की डिप्रेशन की गति तय की जाएगी।

परीक्षण की अवधि 15 मिनट के लिए होगी और प्रत्येक उम्मीदवार को अंग्रेजी में मुद्रित सामग्री जिसमें लगभग 9000 की-डिप्रेशन / घंटा होगा, जो परीक्षण कंप्यूटर में इसे दर्ज करेगा।

Download SSC CHSL Syllabus 2021 Link

SSC CHSL Syllabus – Important Link
Download SSC CHSL Syllabus 2021 & Exam Pattern PDF  Click Here

SSC CHSL Syllabus 2021 Information

Staff Selection Commission Combined Higher Secondary Level Syllabus 2021 & Exam Pattern
Organization Name Staff Selection Commission (SSC)
Post Name Combined Higher Secondary Level (Data Entry Operator, Lower Division Clerk, Junior Secretariat Assistant, Postal Assistants, Sorting Assistants, Court Clerk)
Exam Name CHSL Exam
Category Syllabus
Selection Process Computer Based Test, Descriptive Paper, Skill Test/ Typing Test
Job Location Across India
Official Site ssc.nic.in

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *